UPI Update : अगर आप भी कोई ऑनलाइन UPI यूज करते है तो हो जाईये सावधान दिसंबर से लागु होंगे ये नए नियम

UPI Update : अगर आप भी कोई ऑनलाइन UPI यूज करते है तो हो जाईये सावधान दिसंबर से लागु होंगे ये नए नियम आज के इस भाग दौड़ भरे इस दुनिया में ऑनलाइन माध्यम से हम घर बैठे बैठे लगभग सभी चीजे करते हैं जैसे की – भूख लगने पर घर से ही ऑनलाइन खाना मंगवाना या ऑनलाइन शॉपिंग करना आदि। इन सभी चीजों का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करने के लिए UPI सिस्टम का एक बहुत बड़ा योगदान रहा हैं क्योकि UPI की मदद से हम कही से भी और किसी को भी कुछ सेकंडो में ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

UPI Update अगर आप भी कोई ऑनलाइन UPI यूज करते है तो हो जाईये सावधान दिसंबर से लागु होंगे ये नए नियम

UPI Update : अगर आप भी कोई ऑनलाइन UPI यूज करते है तो हो जाईये सावधान

देश की अधिकाँश जनसनख्या UPI पेमेंट सिस्टम का इस्तमाल कर रहे हैं क्योकि इस सिस्टम का इस्तमाल करना बेहद ही आसान हैं और इसकी मदद से हम 1 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक बहुत ही आसानी से किसी को भी ट्रांसफर कर सकते है । यही इस UPI सिस्टम की सबसे खास बात होती हैं, हमारे देश की इस UPI पेमेंट सिस्टम को देखते हुए कई देशो ने इस सिस्टम को अपनाने का मन बनाया है।

इस UPI पेमेंट सिस्टम को RBI के NPCI द्वारा साल 2016 में शुरू किया गया था जिससे लोगो को ऑनलाइन पेमेंट करने में आसानी हो और हुआ भी ऐसा, इसी तरह आज UPI द्वारा सबसे आसानी से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता हैं। ऑनलाइन पेमेंट को मद्देनज़र रखते हुए अभी एक UPI Update आया हैं जिसके अनुसार अब हम UPI से ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते हैं।

बंद होने वाली हैं UPI ID 

हाल ही के बैठक में 7 नवंबर को NPCI (National Payments Corporation of India) की तरफ से UPI को लेकर एक नयी गाइडलाइन जारी की गई हैं। NPCI की यह नयी गाइडलाइन में अगर किसी भी कस्टमर ने पिछले 1 साल में अपने थर्ड पार्टी UPI एप्लीकेशन जैसे – G Pay, Paytm, BHIM, Phone Pay आदि द्वारा अगर कोई भी फाइनेंसियल या नॉन-फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन नहीं किया हैं तो उनकी UPI ID को बंद कर दिया जाएगा। जिसके बाद वह व्यक्ति UPI द्वारा कोई भी ऑनलाइन पेमेंट करने में सक्षम नहीं हो पायेगा।

एनपीसीआई ने अपने दिशानिर्देशों में ये भी कहा की “डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में, ग्राहकों के लिए सुरक्षित लेनदेन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग प्रणाली के भीतर अपनी जानकारी की नियमित रूप से समीक्षा और सत्यापन करना आवश्यक है। हालाँकि, यह हमारे ध्यान में आया है कि ग्राहक अपने पिछले नंबर को बैंकिंग प्रणाली से अलग किए बिना एक नया मोबाइल नंबर बदल सकते हैं “।

कब तक है नए नियम की समय सीमा

मेहुल मिस्त्री ने कहा, “इस गाइडलाइन का उद्देश्य सुरक्षा, विश्वसनीयता को सुनिश्चित करना, अनपेक्षित प्राप्तकर्ताओं को पैसे के अनजाने ट्रांजेक्शन को रोकना और यूपीआई उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करना है।” निष्क्रिय ग्राहकों की UPI आईडी को निष्क्रिय करने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 है।

Maxwell Net Worth 2023

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.