One Nation One Board Policy: शिक्षा मंत्रालय ने काम करना शुरू किया

One Nation One Board Policy: शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को इस पॉलिसी पर काम करना शुरू कर दिया। मंत्रालय विभाग One Nation One Board Policy के कामकाज पर एक ने सोमवार को बैठक बुलाई

One Nation One Board Policy: Education Minister Called a Meeting

One Nation One Board Policy: शिक्षा मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित 60 स्कूल परीक्षा बोर्डों को एक छतरी के नीचे एकीकृत करने के उद्देश्य से सोमवार को नई दिल्ली में एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला देश भर में स्कूल मूल्यांकन, परीक्षा प्रथाओं और बोर्डों की समकक्षता का अध्ययन करेगी।

Policy Name Given as PARAKH

इस योजना का मुख्य घटक पारख ( Performance Assessment, Review, and Analysis of Knowledge for Holistic Development) या राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र है जिसे National Council of Educational Research and Training के तहत एक संगठन के रूप में स्थापित किया गया है। पारख का काम राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूल बोर्डों (CISCE, CBSE, State Board ) को एक common platform पर लाना है।

Common Platform for All Board Education

एक अधिकारी ने कहा, “पहले कदम के रूप में, पारख पर एक कार्यशाला एक holistic view विकसित करने के लिए सभी संबंधित हितधारकों की बातचीत के लिए एक सामान्य मंच के रूप में कार्य करेगी जो एक fair evaluation system सुनिश्चित करती है जो प्रदर्शन में समानता और छात्रों के मूल्यांकन में समानता को बढ़ावा देती है।”

Education System without Learn by Heart Culture

अधिकारी ने कहा कि चर्चा हमारी education system में प्रचलित Learn by heart culture के rechecking की आवश्यकता के इर्द-गिर्द घूमती है। अधिकारी ने कहा, “एक बढ़ता हुआ अहसास है कि एक छात्र की क्षमताओं और क्षमता के विभिन्न आयामों को शामिल करते हुए overall assessment समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।”

–: also visit :–

thanks.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.