Swachhta Abhiyan Me Nagriko Ka Jagrukta स्वच्छता अभियान में नागरिकों की जागरूकता

Swachhta Abhiyan Me Nagriko Ka Jagrukta: स्वच्छता अभियान में सरकारी तंत्र की अपेक्षा नागरिकों की जागरूकता अधिक प्रभावपूर्ण मानी जाती है। जनता के सहयोग से ही देश स्वच्छ सुन्दर बन सकता है। आप इस कथन से कहाँ तक सहमत है। स्पष्ट करें  ICSE HINDI Specimen Paper 2023 Question number-1 solutions as latest CISCE guideline. View Hindi question paper here.

स्वच्छता एक अभियान : Cleanliness is a Campaign

स्वच्छ वातावरण सभी के लिए एक अच्छा माहौल बनाता है। हर किसी को चाहिए कि उसके आस पास साफ सफाई हो । और एक स्वच्छ वातावरण का माहौल बने। भारत सरकार द्वारा भी स्वच्छता के लिए एक अनोखी पहल शुरू की गई , जिसके अंतर्गत भारत देश को एक साफ एवं स्वच्छ देश बनाने का निर्णय लिया गया है । इसे क्लीन इंडिया मिशन या स्वच्छ भारत अभियान का नाम दिया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन Swachh Bharat Abhiyan

इस अभियान की शुरूआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महात्मा गाँधी के 145वे जन्मदिवस यानि 2 अक्टूबर 2014 को उनकी समाधि राजघाट,नई दिल्ली से प्रारम्भ हुई थी। इस अभियान का लक्ष्य भारत को महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती यानि 2 अक्टूबर तक पूर्णतया स्वच्छ बनाना है।

स्वच्छता में नागरिकों की जागरूकता: Swachhta Me Nagriko Ki Jagrukta

किसी भी जगह ,राज्य , देश, प्रदेश को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी जितनी सरकार की होती हेै उतनी ही वहां के रहने वाले नागरिकों की भी होती है। बिना आम जनता या आम नागरिक के सहयोग स्वच्छता पूरी तरह से नहीं हो सकती है।यदि आप अपने आस पास के वातावरण को साफ सुथरा रखने में स्वयं बीड़ा उठायेंगे तो सरकार को भी इससे काफी मदद मिलेगी । अन्यथा सरकार कितना भी कुछ कर ले जब तक आम नागरिक इसके प्रति जागरूक नहीं होगा। इस अभियान को पूरी तरह से सफल नहीं बनाया जा सकता है।

स्वच्छता में जनता का सहयोग: Swachhta Me Janta Ka Sahyog

कैसे आप योगदान कर सकते है इस अभियान में : प्रतिदिन आपको अपने आस पास की गंदगी को स्वयं ही साफ करना चाहिए । सबसे पहले तो आपको अपने घर की सफाई करनी चाहिए । फिर अपने आस पास नाली और कूडे कचरे को रौजाना साफ करना चाहिए । गंदा पानी आपके आस पास न इकट्ठा होने पाये और साथ ही साथ प्रतिदिन झाड़ू भी आस पास लगाते रहना चाहिए। और इस चीज का भी ख्याल रखना चाहिए कि गंदगी करने वाली चीजों को दूर रखा जाये

Return to : ICSE Specimen Paper 2023 Solved

–: visit also :–

Thanks

You might also like
Leave a comment