Write Letter In Hindi 120 Words On Any One Topics Given Below

Write Letter In Hindi 120 Words On Any One of the Topics Given Below. ICSE specimen question paper 2023 Hindi Question number-2 solutions as latest CISCE guideline. View Hindi question paper here and solutions.

Write Letter In Hindi 120 Words On Any One Topics Given Below

Every year in board exam CISCE ask letter related question in Hindi. Therefore Sample / Model of letter has been given so that you can write the letter in well format.

प्रश्न – आपका छोटा भाई अपना अधिकांश समय मोबाइल फोन के उपयोग में बीताता है। मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से होने वाली हानियों का उल्लेख करते हुए उसे पत्र लिखिए।

उत्तर :

दिनांक — /–/—- से

———–(नाम)

———-(पता)

प्रिय छोटे भाई (—-)

आशा है कि तुम्हारा स्वास्थ्य अच्छा होगा। और आगे भी तुम्हारा स्वास्थ्य अच्छा ही रहे इसके लिए मैं तुम्हें बड़े भाई होने के नाते कुछ सलाह देना चाहता हूँ। आपकों शायद लगें कि यह आपकें लिए मै गलत बोल रहा हूं पर यह आपके भले के लिए ही है।

हमें पता है चला है कि आपका अधिक समय मौबाइल के साथ बीतता है, जो कि आपके स्वास्थ्य और आपके भविष्य के लिए सही नहीं है। मोबाइल का ज्यादा उपयोग करने से आपकी आँखे और मस्तिष्क दोनो कमजोर हो सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मोबाइल से निकलने वाले रेडियेशन से आपकी आँखों को काफी नुकसान हो सकता है जिसका असर आपकी पढ़ाई पर भी पड़ेगा। मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से दिल की बीमारी, आखों की बीमारी, डायबिटीज , मोटापा , नींद की समस्या जैसी कई बीमारियो का खतरा रहता है।

आशा है कि आप मेरी बातों पर ध्यान देंगे और मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करेंगे।

आपका बड़ा भाई (——)


प्रश्न — आपके क्षेत्र में मलेरिया तथा डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है। इसका रोकथाम के लिए नगर-निगम के अध्यक्ष को एक पत्र लिखिए।

उत्तरः

दिनाँक (—/–/—-)

सेवा में

नगर निगम अध्यक्ष

विषय – क्षेत्र में मलेरिया और डेगू के प्रकोप को रोकने  के लिए पत्र

महोदय,

मै प्रयागराज के तेलियरगंज इलाके का निवासी हूं। मेरे आस पास काफी सारी गंदगी की वजह से बहुत ज्यादा तादाद में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया  है। जिसकी वजह से हमारे क्षेत्र में मलेरिया और डेगू का प्रकोप बहुत बढ़ गया है। जगर जगह कूड़े के ढ़ेर लगे हुए है, और आस पास के खुले जानवर और हवा से वो गंदगी चारों तरफ क्षेत्र में फैली हुई है। जिससे रास्तों पर चलना भी मुश्किल हो गया है। कुछ कुछ जगह पर पानी इकट्ठा हो गया है। जिससे की ड़ेगू और मलेरिया के मच्छर पनप रहे है।

अतः माननीय अध्यक्ष जी से निवेदन है कि इसका शीघ्र ही कोई उपाय करिये। ताकि लोगो को मलेरिया और डेगू से निजात मिल सके ।

धन्यवाद

आपके क्षेत्र का नागरिक– क ख ग

Return to : ICSE Specimen Paper 2023 Solved

–: visit also :–

Thanks

You might also like
Leave a comment