खेलकूद का महत्व Importance of Games in Hindi Essay on 250 Words

खेलकूद का महत्व Importance of Games in Hindi और प्रिय खेल का वर्णन: संसार के संपूर्ण एैश्वर्य के पीछे मानव मस्तिष्क के विकास का इतिहास अंतर्निहित है, लेकिन हमको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि केवल मस्तिष्क का विकास एकांगी है, मस्तिष्क के साथ साथ शारीरिक विकास भी होना चाहिए। छात्र जीवन में तो खेलों का महत्व और भी बढ जाता है। Visit official website CISCE for detail information about ICSE Board Class-10..

विद्यार्थी जीवन में खेलकूद का महत्व (Importance of Game in Student Life)

खेलकूद के लाभ : खेल का सबसे अच्छा लाभ है कि इससे आप एक संस्थान या कहीं भी एक अनुशासन स्थापित कर सकते है। दूसरी और विद्यार्थियों में संयम, दृढ़ता , गंभीरता , एकाग्रता , सहयोग और अनुशासन की भावना विकसित होती है। खेलकूद में जब हार- जीत होती है तो विद्यार्थियों को पता चलता है कि सफलता-असफलता जीवन के दो पहलू होते है। सफलता और असफलता को कैसे संयम के साथ लेके अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहिए, खेल से उनको यह भावना मिलती है।

खेलकूद और स्वास्थ्य Game and Health

खेल खेलने से शरीर हष्ट-पुष्ट होता है। हड्डियां और मांसपेशिया दोनो मजबूत होती है। भूख बढ़ती है,आलस्य दूर भागता है, शरीर तथा मन से दुर्बल मनुष्य जीवन में न प्रगति कर सकत है न सच्चे सुख और आनंद की प्राप्ति कर सकता है। और इस दुर्बलता को समाप्त खेलकूद के द्वारा किया जा सकता है।

मेरा प्रिय खेल My Favorite Game and Its Important in My Life

वैसे तो हर खेल खेलने में अपना एक अलग ही मजा है, पर सबसे ज्यादा मजा क्रिकेट खेलने में आता है। क्योकि क्रिकेट खेलते समय हर वक्त आपको पूरे मैदान में इधर से उधर दौड़ लगानी पड़ती है। जिससे आपके पैरों और शरीर में मजबूती आती है। क्रिेकेट में गेंद पर नजर रखने से एकाग्रता और ध्यान व नजर अच्छी होती है। क्रिकेट खेलने से पैरों के घुटनों में काफी मजबूती आ जाती है जिससे कि आपको वृध्दावस्था में आगे चलकर आपकों काफी मजबूती मिलेगी।

भविष्य की योजनाएँ  Plan of Future  on Game

जैसा कि मेरा खेलकूद में काफी रूचि है तो आगे आने वाले भविष्य में मैं अपने खेल को और निखारूंगा और उसके साथ ही साथ दूसरों को भी किसी न किसी खेल से जुड़ने को प्रोत्साहित करूंगा। मैं एक क्रिकेटर के रूप में खुद को भविष्य में देखता हू।

Return to : ICSE Specimen Paper 2023 Solved

–: visit also :–

Thanks

You might also like
Leave a comment