Essay on Poverty Starvation and Malnutrition in Hindi भुखमरी गरीबी और कुपोषण में बचपन

Essay on Poverty Starvation and Malnutrition in Hindi भुखमरी गरीबी और कुपोषण में बचपन. भुखमरी क्या है? भुखमरी और गरीबी एक अभिशाप । भुखमरी और गरीबी कैसे बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है । भुखमरी से कैसे बचा जाएँ । Visit official website CISCE for detail information about ICSE Board Class-10 Hindi Essay.

Essay on Poverty Starvation and Malnutrition in Hindi

प्रस्तुत चित्र का संबन्ध भुखमरी,गरीबी और कुपोषण से है। चित्र से हमें साफ समझ आ रहा है  कि कैसे हमारे देश में गरीबी और भुखमरी एक बहुत बड़ी समस्या है। इस चित्र में हमे दिखाई दे रहा है कि कैसे माध्यमिक आयु या कहेे कि 5से 10 साल तक के बच्चों को खाने के लिए कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उसमें भी इनकों भरपेट पौष्टिक खाना नहीं मिल पाता है।

क्या है भुखमरी Bhukhmari ? (What is Starvation)

भुखमरी से हमारा आशय है भोजन  की अनुलब्धता । खाद्य एवं कृषि संगठन द्वारा प्रतिदिन 1800 किलों कैलोरी से कम भोजन ग्रहण करने वाले लोगों को भुखमरी का शिकार माना जाता है। और ये सबसे ज्यादा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों में  देखा जाता है।

भुखमरी Bhukhamari और गरीबी Garibi एक अभिशाप Abhishap (Starvation and Poverty is a Curse)

हमारे देश में बहुत सी ऐसी समस्याएं हैं जो कि आजादी के बाद से अब तक सही नहीं हो पाई है। उन्ही में से एक समस्या है भुखमरी । हमारे देश में अभी भी बहुत जगह लोगों को पर्याप्त खाना नहीं मिल पा रहा है। और सबसे ज्यादा बच्चों को इसका सामना करना पड़ रह है। इसका एक बहुत बड़ा कारण है साधन पर्याप्त हैं और जनसंख्या ज्यादा।

भुखमरी और गरीबी कैसे बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है  (How Poverty and Starvation Effect Healath of Children)

बचपन के दौरान भोजन की कमी का प्रभाव वयस्कता तक रहता है। भुखमरी के कारण बहुत से बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाते है। जिससे उनकी शारीरिक वृद्धि और विकास बाधित होता है। कद छोटा हो जाता है और बुद्धि का विकास सही से नही हो पाता है। सबसे ज्यादा उनमें विटामिन ए की कमी आ जाती है जिससे उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली खराब हो जाती है और वे अनेको बिमारियों से घिर जाते है। बच्चे जो भोजन करते हैं उनमें उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिसके कारण उनमें रोगों से लड़ने की शक्ति नहीं उत्पन्न हो पाती ।

भुखमरी से कैसे बचा जाएँ How One can Avoid from Starvation

भुखमरी से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि भोजन को बर्बाद न करें। इसके लिए सरकार को भी कदम उठाने चाहिए कि भोजन की बर्बादी पर कड़े कानून बनाए।

Return to : ICSE Specimen Paper 2023 Solved

–: visit also :–

Thanks

You might also like
Leave a comment